मौसम पूर्वानुमान : अक्टूबर -2018

Category: Weather Published: Sunday, 30 September 2018 Written by Dr S N Vajpayee

      अक्टूबर के महीने में पश्चिम दिशा में वर्षा की संभावनाएँ बहुत कम हैं जबकि उत्तर पश्चिम में पानी की संभावना पूरे समय रहेगी जिसमें कुछ दिनों के अलावा पानी की मात्रा बहुत अधिक नहीं होगी !महाराष्ट्र गोवा कर्नाटक जैसे प्रदेशों में इस महीने भी अक्सर वर्षा का वातावरण बनता दिखाई देगा !छिटपुट वर्षा होगी पानी की मात्रा कम ही रहेगी !12 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक जम्मू कश्मीर हिमाचल उत्तराखंड उत्तर प्रदेश और त्रिपुरा मिजोरम कलकत्ता झारखंड उड़ीसा आदि प्रांतों में वर्षा होती रहेगी !
      1अक्टूबर को मौसम सामान्य रहेगा !2 को अत्यंत  साधारण वर्षा होगी  3,4, अक्टूबर को असम  अरुणाचल सिक्किम नागालैंड बिहार उत्तर प्रदेश उत्तराखंड हिमाचल आदि क्षेत्रों में वर्षा होगी !5 अक्टूबर को उत्तर दिशा के साथ साथ दक्षिण दिशा में भी वर्षा होगी ! 5, 6,7 को वर्षा की मात्रा अधिक होगी !इन दिनों में वर्षा देश के अधिकाँश भागों को प्रभावित करेगी !उसमें भी झारखंड कलकत्ता उड़ीसा छत्तीसगढ़ त्रिपुरा मिजोरम ,उत्तर प्रदेश उत्तराखंड हिमाचल दिल्ली जैसे क्षेत्र इन दिनों की वर्षा से अधिक प्रभावित होंगे !8 को वैसे तो वातावरण सामान्य रहेगा फिर भी गोवा केरल तमिलनाडु कर्नाटक में वर्षा होगी !9 को बादल और वर्षा का वातावरण बनते दिखाई देगा सामान्य वर्षा भी होगी किंतु 10 को अच्छी और कहीं कहीं अधिक बारिस भी होगी !11 को सामान्य समय रहेगा !12 को साधारण बारिस होगी !13,14,15 को सफेद भूरे रंग के बादल आएँगे हवाएँ चलेंगी किंतु उत्तर भारत के अलावा अन्य क्षेत्रों में वर्षा की सम्भावना अत्यंत  कम रहेगी ! 16,17,18,19 को  जम्मू कश्मीर हिमाचल उत्तराखंड तथा केरल  तमिलनाडु आदि में भी वर्षा अधिक होगी !
      20 को सामान्य वातावरण  रहेगा हल्की बूंदों से कहीं कहीं फुहारें पड़ सकती हैं !21 ,22 को मणिपुर मिजोरम कलकत्ता,उड़ीसा,त्रिपुरा एवं हिमाचल उत्तराखंड उत्तर प्रदेश आदि में अधिक बारिस होगी ! 22,23,24 को सिक्किम अरुणाचल मेघालय उत्तर प्रदेश उत्तराखंड हिमाचल जम्मू कश्मीर में भी विशेष अधिक बारिस होगी !24 .,25,26 को सिक्किम ,अरुणाचल,असम आदि तथा हिमाचल ,उत्तराखंड ,उत्तरप्रदेश ,गुजरात ,राजस्थान आदि क्षेत्रों में अच्छी बारिस होगी !27,28,29 इन तारीखों में देश के अधिकाँश भागों में वर्षा होगी जिसमें उत्तर पश्चिम एवं दक्षिणपूर्व इस वर्षा से अधिक प्रभावित होगा !30,31 गुजरात ,हिमाचल जम्मूकश्मीर ,सिक्किम मेघालय आदि के क्षेत्रों में अधिक वर्षा होगी !
  16 केरल तमिलनाडु गोवा गुजरात आदि में भी वर्षा होगी !17,18,19को जम्मू कश्मीर हिमाचल एवं कर्नाटक आदि दक्षिण में भी वर्षा होगी !20,21,22,23  में उत्तराखंड ,उत्तरप्रदेश, बिहार केरल आदि में भी वर्षा होगी !24,25,26 में सिक्किम बिहार उत्तर प्रदेश एवं उत्तरी भाग वर्षा से अधिक प्रभावित होगा !272829  में मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़ ,उत्तर प्रदेश,दिल्ली ,हरियाणा, पंजाब आदि क्षेत्रों में वर्षा अधिक होगी ! 30 31 को सिक्किम ,अरुणाचल,नागालैंड आदि क्षेत्रों में वर्षा की अधिकता रहेगी !

      विशेष : इस महीने में आँधी तूफान की अधिकता रहेगी जिसकी चर्चा दूसरे लेख में करेंगे !

 

                                                                                                                             डॉ .शेषनारायण वाजपेयी                

                                                                                                                                          ज्योतिषाचार्य,व्याकरणाचार्य,                                                                                                                                                         

                                                                                                                                एम. ए. हिंदी,पी.जी.डी.पत्रकारिता

                                                                                                                                   Ph.D. हिंदी(ज्योतिष) B.H.U

Hits: 15