प्राकृतिक आपदाओं और जीवन से संबंधित समस्याओं का पूर्वानुमान लगाने में असफल है आधुनिकविज्ञान ! जानिए क्यों ?

Category: Nature Published: Monday, 19 November 2018 Written by Dr. Shesh Narayan Vajpayee

    भविष्य में किस विषय से संबंधित क्या होगा इसे पहले से जान लेना ही तो पूर्वानुमान है !किसी भी विषय में पूर्वानुमान हो जाने से सावधानी बरत कर और सतर्क होकर अपने लिए हानिकर संभावनाओं को कम करने का प्रयास किया जा सकता है उनसे बचने का प्रयास किया जा सकता है !उन्हें सहने के लिए अपने को मानसिक शारीरिक आदि रूप से तैयार किया जा सकता है !
     इसी प्रकार से अपने लिए लाभकर संभावनाओं को अत्यंत प्रयासपूर्वक, अधिक से अधिक परिश्रम ,सतर्कता  और संसाधनों को लगाकर उस समय का अधिक से अधिक लाभ लेकर अपनी उन्नति की जा सकती है !


 पूर्वानुमान की आवश्यकता !

     पानी कब बरसेगा ?आँधी कब आएगी ?बाढ़ कब आएगी ?वायु प्रदूषण कब बढ़ेगा ?सर्दी गर्मी वर्षा आदि कब कब कितनी कितनी होगी आदि के विषय में पहले से अनुमान लगा लेना प्रकृति से संबंधित पूर्वानुमान होते हैं !
    इसी प्रकार से जीवन से संबंधित पूर्वानुमान होते हैं कौन स्त्री या पुरुष जीवन के किस वर्ष में स्वस्थ रहेगा और किस वर्ष में अस्वस्थ ?कोई रोगी रोग से मुक्त कब होगा ?किसी को लगी हुई चोट कब ठीक होगी ?किस लड़के - लड़की का आपस में विवाह कर दिया जाए या कर दिया गया हो तो उन दोनों को संतान किस वर्ष हो सकती है !और वे दोनों मिलकर तरक्की किन किन वर्षों में कर सकेंगे ?इसके अलावा कितने समय तक एक दूसरे के साथ रह पाएँगे या  दूसरे से संबंध विच्छेद कर लेंगे !
   ऐसे ही किस लड़के और किस लड़की का आपस में विवाह कर दिया जाए तो एक दूसरे के साथ उन दोनों का कितना समय अच्छा बीतेगा और किन किन वर्षों में उन दोनों को एक दूसरे के कारण  हो सकता है तनाव !किन किन वर्षों में उनमें से किसी एक के कारण दूसरे को तनाव हो सकता है !
    कई बार अपने अपने कारणों परिस्थितियों से उन दोनों को या उनमें से किसी एक को तनाव हो रहा होता है जिसके लिए वे भ्रमवश अपने जीवन साथी को दोषी समझने लगते हैं जबकि उसकी कोई गलती नहीं होती है !गलत फहमी के कारण दोष उस पर मढ़ा जा रहा होता है !
    इसी प्रकार से किसे किस दिन महीने या वर्ष में तनाव होगा ?तनाव ग्रस्त किस व्यक्ति का तनाव कब समाप्त होगा ?किसे जीवन के किस वर्ष में किस प्रकार की कठिनाइयों का सामना करना होगा ?
   कोई व्यक्ति किसी को अपना मित्र,जीवनसाथी, रिस्तेदार या साझीदार आदि कुछ भी बनाना चाहता है या बना चुका है वो उसके लिए अच्छा है या नहीं ?
    किसी बच्चे का मन पढ़ने में किस वर्ष लगेगा और किस वर्ष में नहीं लगेगा तथा किस विषय को पढ़ने में मन लगेगा और किस विषय में नहीं लगेगा ?
    कौन बच्चा अपराध ,नशा या किसी गलत लत में फँस सकता है या अन्य गलत कार्यों की ओर जीवन के किन किन वर्षों में मुड़ सकता है!
   किसी परिवार में यदि लगातार कलह बना रहता है तो वो किस व्यक्ति के कारण है और उसका सुधार कब होगा ?
    किसी नए देश प्रदेश शहर स्थान आदि में रहना या काम करना जब से प्रारंभ किया है समस्याएँ यदि तबसे लगातार बढ़ती जा रही हैं तो उसका कारण क्या है और उसमें सुधार कब होगा ?
  कोई नया काम या नई नौकरी जब से की है तब से काम भी नहीं चलता है और तनाव भी दिनों दिन बढ़ रहा है ऐसा क्यों और कब तक ?
      अपने घर में किसी लड़के या लड़की का जब से विवाह हुआ है या घर में किसी बच्चे का जन्म हुआ है तभी से यदि घर की परिस्थितियाँ यदि बिगड़ने लगी हैं तो ऐसा क्यों और कब तक ?
      घर में कोई नया निर्माण किया है या कोई नया बाहन लिया है या किसी नए व्यक्ति को मित्र बनाया है या घर में किसी नए व्यक्ति ने प्रवेश किया है !घर की परिस्थितियाँ यदि तभी से बिगड़ने लगी हैं तो ऐसा क्यों और  कब तक ?
   इत्यादि ऐसी आवश्यक परिस्थितियाँ हैं जिनके बारे में पूर्वानुमान लगा पाना यदि संभव हो तो जीवन से संबंधित अनेकों विषयों से जुड़ी समस्याओं के समाधान प्रयास पूर्वक खोजे जा सकते हैं मानसिक तनाव सामाजिक विद्वेष आदि घटाए जा सकते हैं पारिवारिक व्यापारिक या विभागीय कलह कम किए जा सकते हैं प्राकृतिक आपदाओं के असर को कम करके जनधन की हानि को घटाया जा सकता है !जीवन को आसान बनाया जा सकता है !एक दूसरे को समझकर सुख दुःख को सहकर समय व्यतीत करते हुए संबंधों को बचाया जा सकता है !

 

Hits: 5