"मौसमसंबंधी पूर्वानुमान : जून 2018"

Category: Health Published: Sunday, 27 May 2018 Written by Dr S N Vajpayee

जून के महीने में पहले ही दिन से देश के पूर्वी भाग में वर्षा होना प्रारंभ हो जाएगा !जून महीने के अलग अलग दिनों में देश के वायव्य दिशा से लेकर अग्निदिशा तक वर्षा होगी ! उत्तर दिशा में मध्यम एवं  पूर्व दिशा में अधिक वर्षा होने की विशेष संभावनाएँ हैं !

1 जून से लेकर 11 जून तक अधिक वर्षा होने के अनुमान हैं 12 जून से 23 जून तक सामान्य वर्षा की संभावनाएँ हैं !सामान्य रूप से 1 जून से लेकर 23 जून तक पूर्वी भारत में एवं 23 जून से 30 जून तक दक्षिणपूर्वी भारत में वर्षा होने का अनुमान है !

भारत वर्ष के मध्य भाग में 1 जून से 6 जून तक लू आदि गर्म हवाएँ चलने की संभावना है !7 जून से 22 जून तक देश के इसी मध्यभाग में गर्मी का स्तर विशेष अधिक बढ़ जाएगा !अधिक गर्म हवाएँ चलेंगी एवं आग लगने संबंधी दुर्घटनाएँ विशेष अधिक घटित होंगी !इसी समय इसी क्षेत्र में गर्मी की अधिकता होते हुए भी 13 जून से 20 जून तक बादलों का आवागमन बने रहने से कुछ राहत मिलती रहेगी ! 23 - 30 जून तक  भारत के पूर्वी भाग के साथ साथ मध्य भाग में भी वर्षा होना प्रारंभ हो जाएगा जो 30 जून तक चलता रहेगा !

यद्यपि भारत वर्ष के पश्चिमी भाग में जून का महीना विशेष वर्षा कारक नहीं होगा !इस क्षेत्र में विशेष गर्मी एवं अग्नि संबंधी दुघर्टनाओं की संभावना सम्पूर्ण जून के महीने में बनी रहेगी ! देश के दक्षिण पश्चिम के मध्य भाग से आनेवाली प्रदूषित हवाएँ न केवल वायु मंडल को प्रदूषित करती रहेंगी अपितु आँधी तूफान आदि प्राकृतिक उपद्रवों की भी घटनाएँ घटित होंगी !

इसके अतिरिक्त  1 जून को देश के पश्चिमी भाग में वर्षा होने की प्रबल संभावना है ! 2जून को देश के पश्चिमोत्तर भाग में एवं 14, 15 ,16 और 17 जून को देश के पूर्वी भाग में अधिक वर्षा होने की संभावना है इसके साथ साथ इन्हीं तारीखों में देश के अन्य कई भागों में भी वर्षा होने की संभावना है !

जून में 3,4,5 तारीखों को पश्चिमोत्तर मध्य दिशा में एवं 6,7,8 जून को देश की उत्तर दिशा में भी वर्षा होने का अनुमान है !इसी प्रकार से 18,19,20 जून को अग्निकोण की दिशा में वर्षा का अनुमान है ! 21,22,23 जून को   भारत के दक्षिणी भाग में एवं नैऋत्य कोण में वर्षा होने की विशेष संभावनाएँ हैं ! 24,25,26 जून को देश के दक्षिण पश्चिम के मध्यभाग से काली काली घनघोर घटाएँ बार बार उठेंगी किंतु उसमें पानी बरसने की मात्रा बहुत कम होगी !27 जून को देश की पश्चिम दिशा में बादलों का विशेष जमावड़ा रहेगा !28,29,30 जून को देश के पश्चिमोत्तर क्षेत्र में वर्षा के  योग हैं !

विशेष रूप से जून के महीने में देश के पूर्वोत्तर भाग में तो वर्षा के विशेष योग हैं किंतु दक्षिण पश्चिमी भागों में वर्षा की संभावनाएँ अत्यंत कम हैं ! इस भाग में 16 जून से 30 जून तक वायु संबंधी प्राकृतिक उपद्रव की संभावनाएँ हैं !26 जून से देश के दक्षिणी भाग में अग्नि संबंधी दुर्घटनाएँ देखने को मिलेंगी !

Hits: 81