मौसम की तरह ही जीवन से संबंधित घटनाओं समस्याओं रोगों मनोरोगों आदि का भी लगाया जा सकता है पूर्वानुमान !

Category: Nature Published: Monday, 19 November 2018 Written by Dr. Shesh Narayan Vajpayee

    समयविज्ञान के द्वारा लगाया जा सकता है प्रकृति और जीवन में घटित होने वाली

सभीप्रकार की घटनाओं का पूर्वानुमान !


      यह सबसे बड़ा विज्ञान है विश्व का सारा विज्ञान समयविज्ञान के आधीन है !विज्ञान के आधीन होकर वैज्ञानिक लोग अनुसंधान करने के लिए केवल प्रयास ही तो कर सकते हैं किंतु रिसर्च का वह  प्रयास सफल ही होगा ऐसा निश्चय कोई कैसे कर सकता है इस विषय का निर्णय समय के आधीन होता है जिसका पूर्वानुमान केवल समयविज्ञान के द्वारा ही लगाया जा सकता है !
    संसार में जो कुछ हो चुका है ,जो कुछ हो रहा है या जो कुछ होगा ! ये सभी कुछ समय के आधीन है !प्रकृति और मनुष्य आदि सभी जीव जंतुओं का जीवन साथ साथ चल रहा है जब प्रकृति पीड़ित और परेशान होती है तब जीवन भी परेशान होता है !प्राकृतिक आपदाओं की तरह ही प्राणियों के में रोग रूप में घटित होते हैं!
    मौसमविज्ञान -
     अपने अपने निश्चित समय से ऋतुएँ आती हैं ऋतुओं के अनुसार सर्दी गर्मी वर्षा आदि होती है !इन ऋतुओं का कभी किसी क्षेत्र में असर कम होता है और कभी अधिक होता है इससे सूखा वर्षा बाढ़ आँधी तूफान जैसी घटनाएँ घटित होती हैं !कभी कभी समय किसी ऋतु का होता है जबकि असर किसी दूसरी ऋतु का दिख रहा होता है अर्थात गर्मी में वर्षा होते देखी जाती  है आदि !कई बार खूब काली घटाएँ घिरती हैं किंतु बादल पानी बिना बरसे ही चले जाते हैं आँधी तूफ़ान उठकर फिर शांत होते देखे जाते हैं !ये सब कुछ समय के कारण होता है इसलिए इनका पूर्वानुमान भी समयविज्ञान  के द्वारा ही लगाया जा सकता है इसके अलावा विश्व में कहीं भी किसी के पास भी कोई दूसरा विकल्प है ही नहीं !इसीलिए मौसम वैज्ञानिकों के आधे से अधिक पूर्वानुमान गलत सिद्ध होते हैं !

                                      -मानव जीवन में -

चिकित्सा  -

      चिकित्सक किसी रोगी की अच्छी से अच्छी चिकित्सा तो कर सकता है किंतु कोई रोगी स्वस्थ ही होगा इसकी गारंटी नहीं दे सकता है वो सवस्थ होगा या नहीं ये उस रोगी के अपने समय के आधीन होता है इसलिए इसका पूर्वानुमान समय विज्ञान के द्वारा ही किया जा सकता है !

अवसाद तनाव चिंता भय -

      किसी व्यक्ति के मानसिक तनाव को घटाने के लिए कोई चिकित्सक कितना भी प्रयास क्यों न कर ले किंतु तनाव घटेगा या नहीं घटेगा कब घटेगा ये उस रोगी के अपने समय के आधीन होता है इसलिए इसका पूर्वानुमान  समय विज्ञान के द्वारा ही किया जा सकता है !

संतान -

     कई बार पति और पत्नी के पूर्ण स्वस्थ होने पर भी अनेकों चिकित्सकीय प्रयास करते रहने के बाद भी संतान नहीं होती है !इसका कारण उन दोनों का अपना अपना समय होता है !इसलिए किसी को संतान कब होगी और होगी या नहीं होगी इसका पूर्वानुमान तो समय विज्ञान के द्वारा  ही लगाया जा सकता है !

सफलता या  असफलता -

  कोई अत्यंत सुयोग्य और परिश्रमी व्यक्ति भी किसी व्यापार नौकरी पद प्रतिष्ठा आदि प्राप्त करने या अपने अपने क्षेत्र में उन्नति करने के लिए प्रयास कितना भी क्यों न कर ले किंतु उसे उस क्षेत्र में सफलता मिलेगी या नहीं मिलेगी इसका पूर्वानुमान  तो उसके अपने समय के अनुसार ही लगाया जा सकता है !                  

 मित्रता या शत्रुता

     किन्ही दो व्यक्तियों की आपसी मित्रता हो तो जाती है और वो दोनों ही प्रयास पूर्वक उसे निभाने का प्रयास भी करते देखे जाते  हैं किंतु वो मित्रता निभेगी या नहीं और निभेगी तो कब तक ये उन दोनों के अपने अपने समय पर निश्चित होता है !इसीलिए इसका पूर्वानुमान तो उन दोनों के अपने अपने समय के अनुसार ही लगाया जा सकता है !

 विवाह या तलाक -

        दो लड़के लड़कियों का आपस में एक दूसरे के साथ विवाह होता है वो एक दूसरे के साथ संबंध निभाने का बहुत प्रयास करते हैं फिर भी कई बार उन दोनों के जीवन में तनाव बढ़ने लगता है कई बार तो तलाक तक होते देखा जाता है इसका कारण उन दोनों का अपना अपना समय होता है ! इसका पूर्वानुमान  तो उन दोनों के अपने समय के अनुसार ही समयविज्ञान के द्वारा लगाया जा सकता है !

Hits: 9